इन संकेतों को देख कर करें प्रेगनेंसी टेस्‍ट

1556
Woman holding a pregnancy test device

गर्भ परीक्षण कब करें? यह सवाल हर महिला को परेशान करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि पिरीअड ना होने पर महिलाओं को गर्भ परीक्षण कर लेना चाहिए। अगर आपको मासिक धर्म की तारीख याद नहीं है तो आप यौन संबंध के 21 दिनों के भीतर प्रेग्नंसी टेस्ट ले सकती हैं।

यदि आपने 21 दिनों के भीतर टेस्ट नहीं लिया और ना ही आपको अपनी मासिक तिथि याद है तब गर्भावस्था के संकेतों पर ध्यान देना एक मात्र उपाय होगा। इसके लिए आपको बडी बारीकी से अपने शारीरिक, भावनात्मक व हार्मोनल बदलावों पर नज़र रखनी होगी। यदि 21 दिनों के अंदर आपको नीचे दिया गया कोई भी लक्षण नज़र आता है तो आप प्रेग्नंसी टेस्ट ले सकती हैं।

इस लेख में हम आपके साथ 5 संकेतों को सांझा कर रहा है। ये चिह्न गर्भावस्था से जुडे कुछ संदेहों को दूर करने में आपकी मदद करेंगे। यदि प्रेग्नंसी टेस्ट का नतीजा पाज़िटिव आए तो तुरंत स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। यहाँ नीचे गर्भ परीक्षण से जुडे संकेतों की एक सूची दी गई है:
12027119_626546267447967_8574931552052637948_o

1. माहवारी ना होना – तनाव, सुस्ती, पोषण व नींद की कमी जैसे कुछ आम कारणों से भी आपके पीरियड आगे-पीछे हो सकते हैं। अगर पीरियड की अवधि पार हो जाए और आप दूसरे माह के करीब पहुंचने वाली हो तो अपना शक दूर करने के लिए आप प्रेग्नंसी टेस्ट ले सकती हैं।

2. पेट में मरोड – पिरीअड ना होने के बावजूद पेट में मरोड पडना एक अलग कारण को सूचित करते हैं। अतः ऐसी स्थिति में आप गर्भ परीक्षण के बारे में सोच सकती हैं।

3. स्तनों में दर्द – पीडादायक स्तन भी गर्भावस्था को इंगित करते हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की मात्रा बढ जाती है। ये हार्मोन गर्भ को बढने में मदद करते हैं।

4. शारीरिक बदलाव – यदि आप उम्मीद से हैं तो आपको थकावट, भूख ना लगना या बार-बार पेशाब आना जैसे लक्षण देखने मिलेंगे। अगर ये शारीरिक बदलाव 21 दिनों के भीतर नज़र आने लगें तो आप प्रेग्नंसी टेस्ट ले सकती हैं।

5. गर्भनिरोधक गोलियों का विफल होना – गर्भावस्था से बचने के लिए कंडोम एवं गर्भनिरोधक गोलियां का सेवन किया जाता है। हालांकि ये तरीके पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं और कभी कभार विफल हो सकते हैं। इनकी असफलता, गर्भ परीक्षण की ओर इशारा करती हैं।