सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिये खायें ये 7 चीजें

3247

सर्दियों का मौसम आते ही आपकी इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और आपको किसी न किसी तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। यहाँ हम ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं।

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda1

अश्वगंधा : इसे इंडियन जिनसेंग के नाम से जाना जाता है और आयुर्वेदिक औषधि में इसका इस्तेमाल सेक्स पॉवर बढ़ाने वाली दवाइयों में किया जाता है। यह औषधि शारीरिक क्षमता बढ़ाने, इम्युनिटी बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है।

चुकन्दर : चुकन्दर में आयरन होने के कारण यह एनीमिया में बहुत मददगार है। इसमें एंटी-ओक्सिडेंट भी अधिक मात्रा में होता है यह आपके शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और आपके ह्रदय को कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचाती है।
गाजर : गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है जो शरीर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ा देते हैं और कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद भी करते हैं। इसमें आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिये ज़रूरी विटामिन भी पाये जाते हैं जिससे यह रतौंधी (Night Blindness) जैसी कई बीमारियों से बचाने में सहायक है।

चिया बीज : इसे सब्जा भी कहते हैं, चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर होता है जो ह्रदय के स्वास्थ्य के लिये ज़रूरी हैं। यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के भी मुख्य स्रोत हैं जिससे यह शरीर के उर्जा स्तर को नियंत्रित रखते हैं। एक चम्मच चिया बीज को एक गिलास पानी में 15-20 मिनट के लिये भिगों दें और इसका सेवन करें।

सौंफ : सौंफ का अधिकतर इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में होता है और यह पाचन में भी मदद करती है। लेकिन सौंफ के पौधे में भी कई औषधीय गुण होते हैं इसमें फाइटोन्यूट्रीएंट इनेथॉल पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं।

लहसुन: सदियों से लहसुन का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने में किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला एक यौगिक एलेसिन जिसमे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल क्षमतायें होती हैं वह हमे सर्दी-जुखाम जैसे संक्रमण से दूर रखने में मदद करती है।

हल्दी- भारतीय मसालों में प्रमुखता से इस्तेमाल होने वाली हल्दी, अपनी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल क्षमताओं के लिये जानी जाती है। यह आपके इम्यून सिस्टम की कार्यक्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती है। एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से यह आपको सीजनल बीमारियों से बचाती है।